Stock Market क्या होता हैं ? जानें शेयर बाजार की पूरी जानकारी।

Stock Market क्या होता हैं ? जानें शेयर बाजार की पूरी जानकारी।

Share Market दो शब्दों से मिलकर बना है Share और Market, यहाँ पर Share का मतलब होता है ‘कंपनी में हिस्सा’ तथा Market का मतलब होता है एक ऐसी जगह जहाँ किसी भी सामान को खरीदा और बेचा जाता है। शेयर मार्केट वह बाज़ार होता है जहाँ कंपनी के शेयर को खरीदा बेचा जाता है।

सरल शब्दों में - शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट एक ऐसा जगह है जहाँ पर सार्वजनिक रूप से बहुत से कंपनियों के शेयर बेचे और ख़रीदे जाते है। 

शेयर का मतलब होता है ‘हिस्सा’, यानि जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते है तो आप उसमें हिस्सेदार बन जाते है आसन शब्दों में कहें तो आप उस कंपनी के कुछ हिस्सों के मालिक बन जातें है। 
जब मार्केट में उस कंपनी के शेयर की कीमत बढ़ती है या कंपनी को मुनाफा होता है तो उसके हिस्सेदारों यानी की निवेशकों को भी फायदा होता है। और जब शेयर की कीमत कम होती हैं तो निवेशकों को भी नुक़सान होता है। क्यूंकि आप उस कंपनी के शेयर खरीद के हिस्सेदार बने है।

Share Market में शेयर कैसें खरीदें ?

कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट में न तो सीधे तौर पर शेयर ख़रीद सकता है और न ही बेच सकता है। शेयर खरीदने तथा बेचने का कार्य स्टॉक ब्रोकर द्वारा किया जाता है।
स्टॉक ब्रोकर जैसे- Upstox, Zerodha, Angel One इत्यादि।


Share Market में शेयर खरीदने के लिए आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना ज़रूरी है बिना डीमैट अकाउंट के आप शेयर नहीं खरीद सकते हैं।

Share Market में दो प्रकार के Account खोलें जातें हैं किसी भी शेयर को खरीदने के लिए।

1. Demat Account
2. Trading Account 

Demat Account क्या होता हैं ?

Demat Account- सरल शब्दों में कहें तो डीमैट अकाउंट किसी बैंक अकाउंट जैसा ही होता है, दोनों में अंतर सिर्फ इतना है कि बैंक अकाउंट में पैसों का लेन-देन किया जाता है जबकि डीमैट अकाउंट में शेयर्स का लेन-देन होता है। 
और सरल शब्दों में कहें तो डीमैट अकाउंट को सिर्फ और सिर्फ शेयर्स खरीदने के बाद उसमें रखने के काम में लिया जाता है।
Demat Account का पूरा नाम Dematerialised होता है ।

Trading Account- ट्रेडिंग अकाउंट का इस्तेमाल शेयर मार्केट में शेयर खरीदने के लिए पैसों के लेन-देन तथा शेयर खरीदने और बेचने के लिए स्टॉक ब्रोकर को आर्डर देने के लिए किया जाता है।
यह खाता हमारे Demat अकाउंट के साथ लिंक कर दिया जाता है, और जब ट्रेडिंग अकाउंट की मदद से हम शेयर खरीदने का आर्डर शेयर मार्केट को देते है, और हमारा आर्डर पूरा हो जाता है तो ख़रीदे गए शेयर हमारे Demat अकाउंट में जमा हो जाते है।

Demat Account खोलने के लिए आपको निम्न डॉक्यूमेंटस की आवश्यकता होगी –

1. पैन कार्ड
2. बैंक अकाउंट
3. एड्रेस प्रूफ, जैसे- आधार कार्ड, वोटर कार्ड 
4. एक Cancelled चेक / बैंक पासबुक कॉपी
5. पासपोर्ट साइज फोटो 




#StockMarket #IndianStockMarket


Post a Comment

0 Comments