बुल और बीयर क्या होता हैं शेयर बाजार में ?

अगर आप स्टॉक मार्केट में नए हो तो अपने जरूर सुना होगा आज मार्केट बुल था या बीयर था तो क्या आप मार्केट के इस टर्म के बारे में जानतें है अगर नहीं जानतें तो ये आर्टिकल बिलकुल आपके लिए हैं। 

क्या होता है शेयर बाजार में बुल (Bullish) का मतलब..

बुल (Bullish) को शेयर बाजार की भाषा में तेजड़िया या तेज़ी कहा जाता है। बुल (बैल) वह होता है, जिसका काम मार्केट को ऊपर ले जाना होता है। अब आप ये सोच रहें है कि इसे बुल ही क्यों कहा जाता है। बुल इसलिए कहातें क्यूंकि बैल के सींगे होते हैं, ऐसे में जब बैल सामने वाले पर हमला करते हुए उसे अपनी सींगों से ऊपर उछालता है। ऐसे में मार्केट में उछाल आने पर उसे बुल कहा जाता है क्योंकि मार्केट ऊपर की ओर जाता है। यह एक प्रकार के शेयर ट्रेडर होते हैं, जो मार्केट में सक्रिय होते हैं। 

क्या होता है शेयर बाजार में बीयर (Bearish) का मतलब..

बीयर को शेयर बाजार की भाषा में मंदी कहा जाता है। बीयर वह होता हैं जिसका काम मार्केट को गिराने का होता है। बीयर को मार्केट में मंदड़िया या मंदी भी कहा जाता है। 
इनका काम मार्केट को गिराकर अधिक लाभ कमाना होता है। वहीं, इन्हें बीयर इसलिए कहा जाता है, क्योंकि भालू जब भी अपना शिकार करता है, तो वह अपने सामने वाले पर हाथ से हमला कर उसे गिरा देता है। इसलिए मार्केट में शेयर गिरने की तुलना बीयर (Bearish) से की जाती है। 

आईए अब जानतें हैं बुल (Bullish) और बीयर (Bearish) कैसे काम करता हैं।
 
बुल (Bullish) का काम करनें का तरीका।

बुल शेयर मार्केट में मंदी के समय शेयर खरीदते हैं। शेयर खरीदने के बाद यह शेयर बेचने के लिए सही समय का इंतजार करते हैं। बुल महंगाई के समय में अपना शेयर बेचते हैं और अधिक मुनाफा कमाते हैं। वहीं, कुछ बुल लंबे समय तक निवेश करते हैं। उनका निवेश करने का समय 10 से 20 या इससे अधिक वर्ष का भी हो सकता है। ऐसे ट्रेडर को बिग-बुल नाम से जाना जाता है, जो मार्केट में पुराने होते हैं और निवेश के मामले में भी बड़े होते हैं। 

बीयर (Bearish) का काम करनें का तरीका

बीयर का काम मार्केट को गिराना होता है। यह भविष्य में बाजार गिरने का अनुमान लगाकर अपना शेयर बेच देते हैं और बाद में उसे ही खरीद लेते हैं। यह शेयर बेचने के साथ मार्केट में बाजार गिरने का माहौल भी बनाते हैं, जिससे लोग अपना शेयर बेच देते हैं। ऐसे में बाजार गिरना शुरू हो जाता है। उदाहरण के तौर पर, बीयर किसी भी कंपनी के बारे में अनुमान लगा लेते हैं कि फलां का शेयर गिरने वाले और बीयर अपना शेयर बेचना शुरू कर देते हैं। ऐसे में बाकी निवेशकों में भी भय बन जाता है और वे भी अपने शेयर बेच देते हैं, जिससे मार्केट में गिरावट आ जाती है। 


#StockMarket #IndianStockMarket #Nifty #Banknifty #Sensex #nse #bse




Post a Comment

0 Comments